PMJDY:जन धन खाताधारको को नये साल पर हो सकता है 10 हजार रूपये तक का फायदा, जानें कैसे

PMJDY

PMJDY: प्रधानमंत्री जन धन योजना भी एक इसी तरह की योजना है. इसके तहत सरकार ने सभी लोगों के जीरो बैलेंस पर बैंक अकाउंट खुलवाए हैं. इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक जैसी कई तरह की सुविधाएं दी जाती है.

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाने वाले ज्यादातर लोग इसके साथ मिलने वाली सुविधाओं के बारे में नहीं जानते हैं. अगर आपने भी इस योजना के तहत खाता खुलवाया है तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं. वहीं, अगर आपने खाता नहीं खुलवाया है तो खुलवा सकते हैं.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

आपको बता दें कि जन धन योजना के तहत खोले गए अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. यानी इस खाते में 10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा दी जाती है. बता दें, पहले ऑवरड्रॉफ्ट की लिमिट 5,000 रुपये थी. लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये तक कर दिया है.

जानिए, क्या हैं नियम ?
वहीं बता दें कि इस खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए उम्र सीमा 65 साल है. इसके अलावा आपको बता दें कि जब आपका जनधन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना हो जाएगा तभी आप इस ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे. अगर 6 महीना पुराना नहीं है तो आप सिर्फ 2,000 रुपये निकाल सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *