PM किसान सम्मान निधि के साथ किसानों को हर महीने 3 हजार रुपये मिलेगी पेंशन, करना होगा ये काम

नई दिल्ली। नेटवर्क

केंद्र सरकार किसानों के लिए पेंशन योजना भी चलाई जा रही है. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत छोटे और सीमांत किसानों को सरकार हर साल 6,000 रुपये सीधे उनके खाते में ट्रांसफर करती है जबकि पीएम किसान मानधन योजना के जरिए उन्हें 60 साल के बाद पेंशन दिया जाता है.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

इन किसानों से होगी पीएम सम्मान निधि की वसूली, सूची जारी ऐसे चैक करें अपना नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का एक और बड़ा लाभ किसान उठा सकते हैं. इस योजना में रजिस्टर्ड किसान बिना किसी कागजी कार्रवाई के सीधे पीएम किसान मानधन में रजिस्टर्ड हो जाएंगे और 60 साल की उम्र के बाद उन्हें हर महीने पेंशन मिलने लगेगा.

पीएम किसान मानधन योजना
पीएम किसान मानधन योजना छोटे किसानों को पेंशन देने की योजना है. इस योजना में 60 साल के बाद प्रत्येक महीने 3 हजार रुपये यानी 36 हजार रुपये सालाना पेंशन दी जाती है. 18 से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान इसमें रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. उन्हें इस योजना में मासिक आंशदान भी करना होता है. मासिक अंशदान उम्र के हिसाब से 55 रुपये से 200 रुपये तक हो सकता है.

किसान सम्मान के खाताधारक ऐसे उठा सकते हैं लाभ
पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों को इस पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए फिर से दस्तावेज जमा कराने की जरूरत नहीं है. पीएम किसान सम्मान के रजिस्ट्रेशन के समय ही उनसे सारे जरूरी दस्तावेज ले लिए जाते हैं. इस पेंशन स्कीम के लिए अंशदान भी किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि से कट जाएगी. इसका मतलब यह हुआ कि अगर किसान सम्मान खाता है तो अलग से अंशदान करने की किसानों को जरूरत नहीं पड़ती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *