Tue. Mar 28th, 2023
E-Shram Card

E-Shram Card:सरकार ई-श्रम कार्ड को बड़ी सौगात देने जा रहा ही इसके लिये सरकार डाटा तैयार कर रही है. अगर आप भी ई-श्रम कार्ड के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ई-श्रम रजिस्ट्रेशन अब सिर्फ 500 रुपए धनराशि प्राप्त करने का कार्ड नहीं रह गया है.

श्रम कार्ड Shram Card की अपने मोबाइल से जमा करें फीस

सरकार कुछ ई-श्रम कार्ड धारकों को रोजगार देने का प्लान भी कर रही है. सूत्रों का दावा है कि हर प्रदेश के श्रम विभाग से कुछ बेरोजगार युवाओं की लिस्ट मांगी जा रही है. जिनके लिए रोजगार के अवसर खोले जाएंगे. हालांकि अभी तक सरकार ने ये आंकड़ा जारी नहीं किया कि किस राज्य से कितने कार्ड धारकों को रोजगार के लिए अवसर देंगे. बताया जा रहा है कि इसके लिए नेशनल करियर सर्विस से समझौता भी किया है.

1.5 लाख रिक्तियां
जानकारी के मुताबिक एनसीएस पोर्टल पर लगभग 1.5 लाख नौकरियां हैं. जिन्हें ई-श्रम कार्ड धारकों से भरने की प्लानिंग की जा रही है. हालांकि अभी तक इसकी अधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है. लेकिन इसकी सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है. आपको बता दें कि अभी तक देश में 23 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है. यही नहीं 26 हजार से अधिक कामगार एनएससी पर भी पंजिकृत भी किये गए हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ई-श्रम कार्ड धारकों की लॅाटरी लग सकती है.

ये भी मिलता है लाभ

आपको बता दें कि कुछ लोग ई-श्रम के तहत मिलने वाले लाभ को लेकर भी असमजस में है. आपको बता दें कि बेरोजगार लोगों को प्रतिमाह 500 रुपए दिये जाने का प्रावधान किया गया था. यही नहीं 2 लाख का दुर्घटना बीमा भी कार्ड धारकों को दिया गया था.

गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए सहायता दी जा सकती है. अगर आप इसके तहत योग्य हैं और आप इसके तहत रजिस्‍ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको मेीतंउ.हवअ.पद पर जाकर सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करना होगा.