Mon. Feb 6th, 2023
pm kisan samman nidhi 13 kist:

pm kisan samman nidhi 13 kist: जनवरी के लास्ट तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 3वीं किस्त आने की संभवाना है। ऐसे में उन किसानों की किस्त अटक सकती है जिन्होने अभीतक ई-केवाईसी नहीं कराई है। इनकी सम्मान निधि रुक सकती है। ई-केवाईसी के लिए 30 जनवरी तक करा सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना छह हजार रुपये की धनराशि तीन किस्तों में किसानों को दी जाती है। अमरोहा जिले में कुल एक लाख 12 हजार किसान योजना के पात्र हैं। इसमें से 78 हजार किसान केवाईसी करा चुके हैं जबकि 34 हजार किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है।

इसके अलावा 57935 किसानों ने अपने खाते को बैंक से सीडिंग नहीं कराया है। ऐसे में उनकी सम्मान निधि रुकी है। गौरतलब है कि अपात्रों को योजना का लाभ लेने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य किया है। फिलहाल किसान फीडिंग अपने मोबाइल पर पीएम किसान जीओवी इन पोर्टल के जरिए भी कर सकते हैं।

उप कृषि निदेशक राम प्रवेश के मुताबिक जिन किसानों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है, वह जन सुविधा केंद्र जाकर आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक कराने के बाद ई-केवाईसी करा सकते हैं। हालांकि अभी ई-केवाईसी के मामले में अमरोहा प्रदेश में पहले स्थान पर है। जिले के 80 फीसदी किसान ई-केवाईसी करा चुके हैं।